Fuchsia OS kya hai in Hindi

पूरी दुनिया में ज्यादातर Windows, Linux, ios इन तीन OS(operating systems) का इस्तेमाल होता है. गूगल ने हाल ही में एक operating system के बारे में बताया जोकि हाल में development में है।

Fuchsia kya hai in Hindi ?

Fuchsia एक operating system है, जिसे गूगल के द्वारा बनाया गया है.

google ने इससे पहले Chrome OS और Android को develop किया है, और यह दोनों operating system Linux kernel के ऊपर काम करती है।

इसका नाम एक flower (फुल) के नाम पर रखा गया है। और उस फूल के रंग को भी Fuchsia कहा जाता है।

fuchsia flower color kya hai

लेकिन Fuchsia microkerenel पर काम करती है, जिसे “Zircon” कहा जाता है।

Zircon को C++ में लिखा गया है.जबकि Android में जो Linux kernel है, उसे C language में लिखा गया है।

और इसकी अच्छी बात यह है, की यह hardware और software को processing power और network speeds के लिए अच्छे से और efficiently handle करेगी।

Linux kernel से ज्यादा Zircon kernel regular basis पर updated रहेगी।

एक अच्छी बात Fuchsia OS की यह है की, यह बहुत सारे platform पर चल सकती है, जैसे की embedded system, smartphone, personal computers, tablets, traffic lights, digital watches, car infotainment system, IoT, Camera.

यह कहा जा रहा है, की google बहुत जल्द Android को Fuchsia से replace देगा।

development of Fuchsia in Hindi

इस OS की डिज़ाइन के लिए Go, Rust, Dart, C, C++ और Python Programming Language use की गयी है ,

और इसमें ios की Swift programming का भी उपयोग किया जा रहा है। इसके बारे में आप digital trends पर  पढ़ सकते है.

Fuchsia के user interface और apps flutter में लिखे गए है. आप को सवाल आ रहा होगा की ये flutter क्या है ? flutter एक software development kit है, जिसकी मदद से आप Android और ios की application बना सकते है।

flutter में apps बनाने के लिए Dart Programming language का उपयोग होती है. और इसकी मदद से बनने वाली apps में 120 fps तक की performance achieve कर सकते है।

यह sdk Vulkan base graphic engine “Escher” को भी सपोर्ट करती है, जिसका ज़्यादा तर उपयोग google की material design में होता है.

flutter की cross platform support की मदद से Fuchsia OS की apps android में चलाके देख सकते है।

Ars Technica ने Fuchsia OS की कई सारी capabilities बताई थी जिसमे से कुछ Android और Fuchsia में एक समान थी. जैसे की Recent Apps screen, Settings menu, और split-screen view.

जैसे Android में APK file होती है, वैसे ही Fuchsia में FAR file होगी।

Fuchsia OS awesome look

fuchsia os user interface ux

how Fuchsia OS looks

Fuchsia के features

यह ऑपरेटिंग सिस्टम कई features के साथ आती है. जिसमे से कुछ हमने नीचे बताये है।

Fuchsia OS की modular Approach

Fuchsia OS modular Approach को Follow करती है, मतलब की ज्यादा stack का code लिखने से अच्छा उसे building blocks में या छोटे छोटे “packages” में बाट दिया जाता है.

बहुत सारे packages मिलकर component बनाती है.

इसमें दो तरह के components होंगे “agents” जोकि background में चलेंगे और modules जोकि users को दिखेंगे।

इस modular approach की वजह से किसी भी नए फीचर को सिर्फ एक component को install करने से add कर सकते है।

Real time update

Android user base के मामले में सबसे आगे है. लेकिन update के मामले में पीछे है. यहाँ Fuchsia में  update real time में होंगे। और इस वजह से security updates जल्दी update कर दिया जाएगा।

इसके लिए google ने अपना खुद का update सिस्टम बनाया है. जिसका नाम Amber है. जो नाकि सिर्फ update system packages और apps को install करेगी, लेकिन microkernel और bootloader को भी install करेगी।

Ledgers

जब हम कोई device change करते है, तब सारे setting और apps को फिर से वही हमारे मुताबिक set करना मुश्किल हो जाता है. लेकिन fuchsia में ऐसा नहीं है।

आप अगर किसी भी डिवाइस को चेंज करेंगे तो सारे settings और apps पहले वाली डिवाइस के जैसे ही set हो जाए गे। और इतना ही नहीं user interface भी same मिलेगा।

Filling Gaps

क्या आप को पता है, की Fuchsia एक फुल(flower) का नाम है, और उसके 110 से भी ज़्यादा प्रकार है। इस बात की प्रेरणा लेकर ही Fuchsia OS को design किया गया है।

यह OS हर एक gap को fill करती है, जैसे की smartphones और PCs के बीच, portable और stationary devices केबीच। web-based और native apps के बीच । और Android और ios के बीच.

मतलब थोड़े से code बदलने से developers किसी भी device में अपनी apps का front-end port कर सकते है.

Web Apps

progressive web Apps किसी भी Web Apps को बिना installation के device में run होने देती है.

Googlers की टीम एक प्रोजेक्ट पर काम कर रही है, जिसका नाम “Web Runner” है, यह एक Web Assembly Engine है, जिसकी मदद से Web Apps को Fuchsia OS में रन किया जा सकेगा।

यह “Web Runner” project की मदद से internet एक operating system का भागा हो जाएगा। लेकिन इसका यह मतलब नहीं है, की पूरी operating system web apps पर निर्भर रहेगी।

Fuchsia Interface Definition Language (FIDL)

Google चाहता है, की developers Fuchsia OS में अपना contribution दे, इसलिए गूगल की टीम एक प्रोजेक्ट पर काम कर रही है, जिसका नाम Fuchsia Interface Definition Language (FIDL) है। 

जिसकी मदद से आप अपनी प्रोग्रामिंग language से Fuchsia में apps बना सकते है.

फ़िलहाल यह C/C++, Rust by Mozilla,Go and Dart को support करती है.

Fuchsia का Logo

एक बात गौर करने जैसी है की Fuchsia का logo “Q” के जैसा लगता है। इसके कई मतलब हो सकते है, यह हम आप पर छोड़ते है. आप निचे कमेंट करके बताये की आप क्या सोचते है, Fuchsia OS के बारे में।

logo of fuchsia

History of Fuchsia in Hindi | Fuchsia का इतिहास क्या है 

इसका डेमो version 2016 में github पर publish किया गया था। और इसके बाद में इसे गूगल के pixelbook पर चला के देखा गया था।

उसके बाद google i/o में इसके बारे में बताया गया

Future of Fuchsia kya hai 

Android इतने सालो से मार्किट में है, तो एक झटके में android को ख़तम करके Fuchsia को नहीं लाया जा सकता। कर फ़िलहाल इतनी साड़ी apps android पर उपलब्ध है, और developers को वापिस से apps इस OS के लिए बनाने होंगे।

तो मेरे ख्याल से यह OS थोड़ा टाइम लेगा मार्किट में आने के लिए। तो आपके क्या विचार है Fuchsia के बारे और आप को हमारा यह आर्टिकल Fuchsia kya hai in Hindi कैसा लगा हमें जरूर बताये निचे comment करके।

आप हमारे और भी articles पढ़ सकते है :

  1. vpn kya hai ?
  2. Wi-Fi 6 kya hai ?

About the author

Mohit

Hello, my name is Mohit. i am engineer by education and i am passionate about getting new knowledge and share with others that is the reason why i created this website.

View all posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *